Teacher Student moral story in Hindi चाय के प्यालों से जानें जीवन सार

Teacher Student moral story in Hindi :- चाय के प्यालों से जानें जीवन का सार,  कुछ समय पहले की बात है कॉलेज के 5 पुराने मित्र अपने प्रोफेसर के घर उनसे मिलने गए। स्टूडेंट्स को अपने प्रोफेसर से मिले हुए काफी समय हुआ। लगभग सभी स्टूडेंट्स अपने करियर में अच्छे मुकाम पर पहुंच चुके थे।

सभी फ़्रेंड्स अपने प्रोफेसर के साथ लाइफ और नौकरी में परेशानीयों पर बात कर रहे थे। स्टूडेंट्स आपस में अपनी ज़िंदगी से संबन्धित बातें कर रहे थे और उनकी बातों से पता चल रहा था। की वे नौकरी से परेशान थे और उन्हे अपनी नौकरी से काफी शिकायतें थीं।

स्टूडेंट्स की बातों के बीच प्रोफेसर उठे और सबके लिए चाय बनाने के लिए किचन में चले गए। चाय बनाने के बाद जब वे किचन से बाहर आए तो उनके एक हाथ में चाय की केतली थी। और दूसरे हाथ में बहुत सारे कप थे जिनमें से कुछ कप महंगे थे तो कुछ सस्ते। प्रोफेसर ने चाय की केतली और कपों को टेबल पर लाकर रख दिया और स्टूडेंट्स से चाय पीने को कहा। सभी स्टूडेंट्स ने अपने अपने चुनिंदा कप में चाय ले ली।

Teacher Student moral story in HindiTeacher Student moral story in Hindi 

चाय के प्यालों से जानें जीवन का सार इसके बाद प्रोफेसर बोले, “क्या आपने लोगों ने ध्यान दिया। कि आप सभी ने सभी अच्छे और महंगे कप उठा लिए, लेकिन सस्ते कपों को ट्रे में ही छोड़ दिया हैं। आगे प्रोफेसर ने जारी रखते हुए कहा कि आप सभी ने अच्छे और महंगे कप उठाए है जाहिर है। 

आप सभी अपने लिए बेस्ट ही चाहते है। यही आपकी परेशानियों और तनाव का मुख्य कारण है। एक बार के लिए हम मान लेते हैं कि आपकी ज़िंदगी चाय की तरह है। और जॉब, पैसा और पॉजीशन जिंदगी रूपी चाय को रखने और फिर उसे पकड़ने में इस्तेमाल होने वाले कप हैं।

तो हम समझ पाएंगे कि जिस तरह के कप हमने पकड़े हुए हैं, वो न तो उस जिंदगी को परिभाषित कर सकते है, जो हम जी रहे हैं, न ही उसके स्वरूप को परिवर्तित कर सकते है।कभी-कभी सिर्फ कप पर ध्यान केंद्रित करने से हम उस चाय का आनंद नहीं ले पाते।

लाइफ मैनेजमेंट (Life Management) :-

इस छोटी सी कहानी से हमें यह सीखने को मिला है कि यह जरूरी नहीं है कि जो व्यक्ति सक्सेस है। उसके पास सबकुछ सर्वश्रेष्ठ हो, इसके विपरीत उसके पास जो भी होता है, वह उसे सर्वश्रेष्ठ बना लेता है। नम्रता से बोलो, उदारतापूर्वक प्रेम करो, गहराई से सेवा करो और सरलता से जीओ। यही सुखी जीवन का सार है।

ये भी पढ़े 

  1. Beti Aur Maa Moral Stories In Hindi | बेटी के लिए माँ का प्यार
  2. Garib Mazdoor Moral Stories In Hindi | मज़दूर की कहानी
  3. Sacha Mitra ki Moral Stories in hindi | सच्चे मित्र की कहानी
  4. Moral Stories In Hindi मोरल BEST 5 स्टोरीज़ चैंजिंग LIFE
  5. Rani Padmavati ki story | रानी पद्मावती की कहानी और जीवन
  6. Basant Ritu In Hindi | वसंत ऋतू छोटी सी जानकारी

दोस्तों आपको चाय के प्यालों से जानें जीवन का सार ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें।

और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। हमें बहुत ख़ुशी होगी। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। गर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी Email id: helpbookk@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है। उसे Subscribe कर लें।ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment