Swasth Rahne Ke Upay स्वस्थ रहने के BEST 10 उपाय

स्वस्थ रहने के उपाय  Swasth Rahne Ke Upay – Swasth Rahne Ke Saral Upay आयुर्वेद में एक पुरानी कहावत है कि किसी बीमारी को ठीक करने से अच्छा है कि उस बीमारी से दूर रहा जाए यानी कि बीमारी को अपने शरीर तक आने ही ना दिया जाए ना होगी बीमारियां ना होंगी परेशानियां और ना खानी पड़ेगी दवाइयां पर जितना सुनने में यह आसान लगता है उतना होता नहीं।

sharir swasth rahne ke upay आयुर्वेद में बहुत से ऐसे नियम बताए गए हैं जिसका पालन यदि कोई भी व्यक्ति करें तो वह बड़ी बड़ी बीमारियों से अपने शरीर को दूर रख सकता है। आज इस लेख में हम जानेंगे कि वह कौन सी आदतें हैं जिसे अपनाकर आप एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं ताकि आपको बुढ़ापे में दवाइयों का सहारा ना लेना पड़े।Swasth Rahne Ke Upay

Swasth Rahne Ke Upay

सुबह उठना :- हर किसी को पता है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए पर बहुत कम ही लोग ऐसा कर पाते हैं। सुबह उठने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक सही हो जाती है और सुबह उठकर आप साफ वातावरण में सांस लेते हैं जिससे आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और आप ज्यादा स्वस्थ बनते हैं।

उषा पान :- सुबह उठकर कई लोगों की यह आदत होती है कि उन्हें बेड टी या बेड कॉफी चाहिए पर यह आदत बहुत ही खतरनाक है और भविष्य में यह आपको पेट से संबंधित बीमारियां देती है। इससे बेहतर होगा कि आप सुबह उठकर उषा पान करें यानी की सुबह उठकर बिना मुंह धोए बासी मुंह 2 ग्लास पानी पिए।

ऐसा करने से आपका शरीर हाइड्रेट हो जाता है और आपके पेट में मौजूद सारे अम्ल डाइल्यूट हो जाते हैं  सुबह-सुबह आपके पेट में पानी जाने के कारण बाउल मूवमेंट भी बढ़ जाता है जिसके कारण सुबह बाथरूम जाते हि आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। सुबह उठकर पानी पीने के 72 फायदे हैं इसलिए आपको सुबह उठकर उषा पान अवश्य करना चाहिए।

योग एवं कसरत  :- सुबह उठकर कसरत एवं योग करना आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को पसीने के द्वारा बाहर निकालते हैं वहीं यदि आप योग करते हैं तो आपके दिल से लेकर आपके दिमाग तक हर रूप में आपको फायदा होता है। कोई व्यक्ति यदि रोज योग करता है तो उसका शरीर बीमारियों से दूर रहता है साथ ही उसका शरीर भी लचीला और हड्डियां मजबूत बनती है।

कपालभाति  :- एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी यदि आप सुबह उठकर 20 मिनट के लिए कपालभाति करते हैं तो आप कैंसर, डायबिटीज, मोटापा, आंखों की कमजोरी, पेट की हर समस्या से दूर रहते हैं। कपालभाति करने से आपके शरीर में जो प्रदूषण है वह भी बाहर निकल जाता है और आपके दिमाग में मौजूद नैनो पार्टिकल बाहर निकल जाते हैं  जिसके कारण आपका दिमाग भी शांत एवं याददाश्त तेज होने लगती है। यदि आप जीवन में हमेशा के लिए स्वस्थ रहना चाहते हैं और बड़ी बड़ी बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आपको कपालभाति अवश्य करना चाहिए।

» Kapalbhati benefits in hindi

मेडिटेशन :- आज के समय में मेडिटेशन को बहुत पसंद किया जा रहा है क्योंकि जिसने भी मेडिटेशन किया है वह इसके फायदे जानता है। मेडिटेशन करने से ना सिर्फ आपका दिमाग स्वस्थ होता है बल्कि इसका असर आपके शरीर पर भी पड़ता है मेडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत हो जाता है और सारे स्ट्रेस भी खत्म हो जाते हैं जिसके कारण आप दिनभर अच्छे मूड में रहते हैं और काम में भी आपका मन लगता है।

पैदल चलना : – पैदल चलना एक बहुत ही अच्छी आदत है पर आज के समय में लोगों ने पैदल चलना छोड़ दिया है जिसके कारण उनका वजन बढ़ रहा है और अनेकों बीमारियां उनके शरीर में घर कर रही है। आयुर्वेद के अनुसार भारत में रह रहे लोगों को रोज सुबह उठकर दौड़ना नहीं बल्कि पैदल चलना चाहिए क्योंकि पैदल चलने के लगभग 78 फायदे होते हैं जो हमारे शरीर को मिलते हैं। यदि आप रोज सुबह कम से कम 2 से 4 किलोमीटर पैदल चलते हैं तो आपका शरीर कई बड़ी बड़ी बीमारियों से दूर रहता है।

Swasth Rahne Ke Niyam – पानी पीने का नियम

हमेशा पानी घूट-घूट करके पिए पानी में हमारी लार मिल जाती है जिसके कारण यह पेट में मौजूद अम्ल को शांत करने में और पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। खाना खाने के 30 मिनट पहले और खाना खाने से 30 मिनट बाद तक आपको पानी की एक घूंट भी नहीं पीनी चाहिए इससे पेट से संबंधित बीमारियां उत्पन्न होती हैं।

सुबह उठकर गर्म पानी या फिर गुनगुना पानी पीने से आपका पेट हमेशा साफ बना रहता है और कॉन्स्टिपेशन से आपको छुटकारा मिलता है।

1 दिन में कम से कम 3 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और शरीर को सही से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता पड़ती है। सोने से पहले आपको एक गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए क्योंकि आप रात भर जब सोते हैं तो 7 से 8 घंटे तक पानी की एक बूंद भी आपके शरीर के अंदर नहीं जाती जिससे शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है।

Swasth Rahne Ke Niyam – खाना खाने का नियम

सुबह नाश्ते में पेट भर के खाना चाहिए और सुबह 9:00 बजे तक नाश्ता अवश्य कर लेना चाहिए क्योंकि 9:00 बजे के बाद पेट की जठराग्नि शांत हो जाती है। दोपहर में हल्का भोजन करना चाहिए और दोपहर में बिल्कुल भी खाना खाने के बाद सोना नहीं चाहिए इससे उम्र घटती है।

खाना खाने के बाद 5 मिनट तक वज्रासन में बैठ जाए या फिर बाईं ओर करवट करके 5 से 10 मिनट के लिए लेट जाएं इससे भोजन को पचने में आसानी होती है। रात का खाना सूर्यास्त होने से पहले ही खा लेना चाहिए और रात का खाना कम से कम खाना चाहिए इससे आपका पेट स्वस्थ रहेगा आपकी पाचन क्रिया स्वस्थ रहेगी और जिसके कारण आपका संपूर्ण शरीर स्वस्थ रहेगा।

Swasth Rahne Ke Niyam – सोने का नियम

रात में 9:00 बजे सो जाए या फिर देर हो जाए तो 10:00 बजे तक सो जाएं आपको ज्यादा देर तक जगना नहीं चाहिए।आपको हमेशा अपनी बाईं ओर करवट करके या फिर पीठ के बल सोना चाहिए। दाईं ओर करवट करके या फिर पेट के बल सोने से आपको नुकसान होता है।

कुछ और टिप्स

रात में एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं इससे कैंसर एवं अल्जाइमर जैसी बड़ी बीमारियाँ आपसे दूर रहेंगी। डब्बा बंद खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें घर में बने ताजे एवं गर्म भोजन का ही सेवन करें।

मांसाहारी लोगों की तुलना में शाकाहारी लोगों की उम्र ज्यादा होती है इसलिए यदि मुमकिन हो तो आप मांसाहार भोजन का त्याग कर दें।बाजार में बिकने वाले फास्ट फूड एवं जंक फूड से बिल्कुल दूर रहे यह बीमारियों का खजाना है।

खाना खाने से पहले साबुन से हाथ अवश्य धोएं ऐसा करने से आप अन्य लोगों की तुलना में बहुत कम बीमार पड़ेंगे। किसी भी प्रकार का नशा जैसे कि धूम्रपान शराब आदि का सेवन बिलकुल न करें। मित्रों, अगर आप ऊपर बताए गए नियमों का पालन करते हैं

तो 90% बीमारियां आपके शरीर से दूर रहेंगी क्योंकि आपने शरीर को ऐसी आदतों से दूर रखा है जो बीमारियों को बुलाती हैं। ऊपर दिए गए नियमों को अपने जीवन में उतारें और पूरे संकल्प से इन नियमों का पालन करें और एक स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन जीएँ, धन्यवाद।

Raj Deep

Swasth Rahne Ke gharelu Upay  ” यह लेख हमें भेजा है Raj Deep जी ने। helpbookk.कॉम में ” स्वस्थ रहने के उपाय ” Share करने के लिए राज दीप जी का बहुत-बहुत धन्यवाद। हम राज दीप जी को ब्लॉग्गिंग फील्ड में बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनायें देते है। और उम्मीद करते है। की उनकी अन्य रचनाएँ आगे भी इस ब्लॉग पर प्रकाशित होंगी।

हेल्थ से संबंधित जानकारी के लिए राज दीप जी की https://healthkenuskhe.com/ साइट है जिस पर ये बेहतरीन जानकारी देते है।

Read Also 

  1. Motapa Kaise Ghataye – वज़न और मोटापा घटाने के 35 Best उपाय
  2. How to lose weight fast without exercise in hindi
  3. Motapa kaise kam kare – पेट कम करने के BEST 30 TIPS
  4. Sehat Kaise Banaye 
  5. Body Banane Ke Tarike Best 11 Tips | बॉडी बनाने के 11 तरीके

दोस्तों आपको Swasth Rahne Ke Saral Upayस्वस्थ रहने के  घरेलू उपाय ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें।और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। हमें बहुत ख़ुशी होगी।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें।अगर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी Email id: helpbookk@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है। से Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Leave a Comment