Pachan Shakti Kaise Badhye

2
58
views

पाचन शक्ति कैसे बढ़ाये 4 टिप्स Pachan Shakti Kaise Badhye पाचन शक्ति कैसे बढ़ाये 4 टिप्स - Pachan Shakti Kaise Badhye 4 Tips

पेट की पाचन शक्ति बढ़ाने का ऐसा घरेलू उपाय पत्थर भी पच जाए। पाचन शक्ति कैसे बढ़ाये 4 टिप्स कद लंबा करने के अचूक उपाय

आज मै आपके लिए महत्वपूर्ण Topic लेकर आया हूँ। पेट की पाचन शक्ति बढ़ाने के बिषय में , शरीर को बहुत सारे रोगो से बचाने के बिषय में, आपको स्वस्थ बनाने के बिषय में पेट की पाचन शक्ति बढ़ाने का ऐसा घरेलू उपाए की पत्थर भी पच जाए। 

How to improve digestion naturally 

दोस्तों भोजन को स्वादिष्ट व पाचक युक्त बनाने के लिए अदरक का Use आम तौर पर हर घर में किया जाता है। वैसे तो यह सभी देशों में पैदा होती है। लेकिन अधिकांश इसका उत्पादन कैथल राज्य में किया जाता है। Pachan Shakti Kaise Badhye 

भुमि के अंदर उगने वाला कंध अदर अवस्था में अदरक सुखी अवस्था में सोंठ कहलाता है। गीली मिट्टी में दबाकर इसे लम्बे समय तक ताजा रखा जा सकता है। इसका कंध हल्का पीलापन लिए बहुखंडी और सुंगधित होता है। 


दोस्तों Pachan Shakti को बढ़ाने के लिए अदरक के अचूक प्रयोग किये जा सकते है। अदरक के प्रयोग से कभी भी आपको दुवारा पाचन से Related Problems का किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 


तो दोस्तों जानते है अदरक से संबंधित 4 Use और उनमे कोई भी एक प्रयोग कर सकते है। जो  बेहतर लगे और इनका Result बहुत ही जबरदस्त होगा व पहली ही खुराक से आपको असर देखने को मिलेगा ये 4 Tips निम्न है। 

Pachan Shakti Kaise Badhye 4 Tips 

1. 6 ग्राम अदरक बारीक़ काटकर थोड़ा सा नमक लगाकर दिन में एक बार 10 दिन तक भोजन से पहले खाएं।  इस प्रयोग से हाजमा ठीक होगा, भूख लगेगी, गैंस, कब्ज़, दूर होगी, गले और जीभ पर चिपका बलग़म साफ़ होगा और मुँह का स्वाद ठीक होगा। 

2. सोंठ, हींग और काला नमक इन तीनो को चूर्ण लेने से यह पेट की गैस को बहार निकालती है। सोंठ , अजवाइन पीसकर निम्बू के रस में मिला कर ले और इसे छाया में सूखा कर नमक मिला ले।


इस चूर्ण को सुबह शाम पानी के साथ 1 ग्राम की मात्रा ले। इस से पाचन बिकार, वाय पीड़ा और खट्टे अडकार आदि की परेशानी बिल्कुल खत्म हो जाएगी।  


3. यदि फूलता हो, बद हज़मी हो तो अदरक के टुकड़े देशी घी में सेंक कर स्वाद अनुसार नमक डाल 2 बार प्रतिदिन खाए। इस प्रयोग से पेट के समस्त समान्य रोग नष्ट हो जाते है। और आपको जीवन में कभी भी पाचन से संबंधित परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। 


4. अदरक के 1 लीटर जूस में 100 ग्राम चीनी मिलाकर पकाए।जब मिश्रण कुछ गाड़ा हो जाए तो इसमें लोंग और छोटी ईलायची का चूर्ण 5 ग्राम मिलाकर शीशी के बर्तन में रख ले। 


एक चम्मच उबले हुए दूध या जल के साथ सुबह और शाम सेवन करने से  Pachan शक्ति से Related सभी Problem ठीक हो जाती है। और आपको जीवन में कभी भी पाचन से संबंधित समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। 

सावधानियाँ 

इन सावधानियों का विशेष ध्यान रखें। अदरक की प्रवृति गर्म होने के कारण जिन व्यक्तियों को गर्मियों के मौसम में गर्म प्रवृत्ति का भोजन न पचता हो कोष्ठ, पीलिया, घाव, जबर, शरीर में रक्त स्त्राव की स्थिति, मूत्र में जलन जैसी बीमारियाँ हो तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

खून की उल्टी होने पर गर्मी के मौसम में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि करना हो तो कम करना चाहिए। इस सावधनियों को आपको अवश्य ही ध्यान रखना चाहिए। 

ये पोस्ट भी पढ़े 

दोस्तों पाचन शक्ति कैसे बढ़ाये 4 टिप्स [ Pachan Shakti Kaise Badhye ] यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। अपने विचार Comment Box में दे आगे आपका कोई सवाल है तो हमें जरूर बातये। 

Thanks For Reading 

Summary
Review Date
Reviewed Item
Article
Author Rating
41star1star1star1stargray

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here