Mahatma Gandhi Ki Jivani Hindi Me – महात्मा गाँधी की जीवनी हिंदी में

6
41
views

Mahatma Gandhi Ki Jivani Hindi Me – महात्मा गाँधी की जीवनी हिंदी में 


Mahatma Gandhi Ki Jivani Hindi Me - महात्मा गाँधी की जीवनी हिंदी में




नमस्कार दोस्तों आज हम बात करंगे गाँधी जी के जीवन परिचय के बारे में [ Mahatma Gandhi Ki Jivani Hindi Me ] जिन्होंने हिंसा के मार्ग पर हमेशा चलते थे और चलने के लिए दुसरो को भी कहते है। 

Mahatma Gandhi Biography Hindi Me

भारत के इतिहास में Mahatma Gandhi का नाम आदर के साथ लिया जाता है। उन्हें ‘राष्ट्रपिता’ कहकर सम्मानित किया गया है। उन्हें सभी प्यार से बापू भी कहते है। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। 

Mahatma Gandhi का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 ई. को गुजरात के पोरबंदर नामक स्थान पर हुआ था उनके पिता करमचंद गाँधी राजकोट रियासत में दिवान थे। उनकी माता पुतलीबाई धार्मिक विचारो की महिला थी। 

भारत में हाई स्कूल शिक्षा पास करने के बाद वे इंग्लैंड में वकालत की पढ़ाई करने गए। वहाँ से वह बैरिस्टर बनकर भारत लौटे। एक मुकदमे के सिलसिले में उन्हें दक्षिण अफ़्रीका जाना पड़ा। 

वहाँ भारतीयों पर अंग्रेजो के अत्याचार देखकर उनका हृदय द्रवित हो उठा। उन्होंने अंग्रेज सरकार के ख़िलाफ़ आंदोलन चलाया।  

अफ्रीका से भारत लौटने पर उन्होंने अपना जीवन देश – सेवा में लगा दिया। उन्होंने स्वंत्रता – आंदोलन का नेतृत्व किया और कई बार जेल गए। उन्होंने विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार किया तथा असहयोग आंदोलन चलाया।

Mahatma Gandhi Ki Jivani Hindi Me - महात्मा गाँधी की जीवनी हिंदी में  


गाँधी जी ने 1942 ई. में ‘अंग्रेजो ! भारत छोड़ो’ का नारा दिया।  उनके अथक प्रयत्नों से 15 अगस्त, 1947 ई. को देश स्वतंत्र हुआ। 

गाँधी जी सत्य और अहिंसा के पुजारी थे। वे भारत में ‘रामराज्य’ लाना चाहते थे। 30 जनवरी, 1948 ई. को नाथूराम विनायक गोडसे ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। 

आज भी भारतीयों के दिलों में उनकी यादें जीवित है। हमें उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर देश को ऊँचा उठाने का प्रयत्न करना चाहिए।  

ये पोस्ट भी पढ़े 

Final Word 

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी [Mahatma Gandhi Ki Jivani Hindi Me ] महात्मा गाँधी की जीवनी हिंदी में अपने विचार Comment Box में जरुर दे। 

Thanks For Reading 

Previous articlePachan Shakti Kaise Badhye
Next articleApprenticeship Ka Registration Free Me Kaise Kare I.T.I. Pass
हमारे Blog बनाने का मकसद है की आप तक हर तरह की जानकारी पहुंचा सकें इसलिए हमने अपने ब्लॉग का नाम helpbookk रखा है। Internet एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हर जानकारी प्राप्त कि जा सकती है हमारी हमेशा यही कोशिश रहेगी की आपको सभी जानकारी हेल्पफुल और हिंदी में उपलब्ध करवाई जाए जिससे आपको अधिक से अधिक लाभ मिल सके। अधिक जानकारी के लिए यहाँ दवाएं हमसे सपर्क करें : helpbookk@gmail.com
SHARE

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here