Laptop Buying Guide – लैपटॉप खरीदने से पहले बेहतरीन टिप्स

Laptop Buying Guide – लैपटॉप खरीदने से पहले बेहतरीन टिप्स जो आपको एक अच्छा लैपटॉप दिलवाने में मदद करेंगे।

Laptop Buying Guide

कम पैसों में सस्ता लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कुछ जरुरी बातें जो मैं अभी आपको बताने वाला हु आज के समय में लैपटॉप Desktop की बराबरी कर रहे हैं। हममें से ही कई लोग ऐसे हैं जो डेस्कटॉप के बजाय लैपटॉप ज्यादा पसंद करते हैं। टेक्नोलॉजी की दुनिया में लैपटॉप की मांग बहुत बढ़ गई है।

ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास एक सबसे अच्छा और बेहतर लैपटॉप हो जिसे आसानी से कहीं भी ले जा सके। अगर आप भी अपने लिए कम पैसों में एक अच्छा लैपटॉप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इन खास बातों का ध्यान जरूर रखें।

लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान दें कि अगर आप ज्यादा यात्राएं करते हैं तो आपके लिए छोटा लैपटॉप खरीदना बेस्ट ऑप्शन रहेगा। जैसा की अभी market में 14 inch के लैपटॉप, आपके लिए बेस्ट रहेगा। अगर आप कम कीमत में बेहतरीन लैपटॉप खरीदना चाहते हैं।

तो सबसे पहले आनलाइन और ऑफलाइन सर्च कर लें जो आप पसंद करते हैं पर मैं आपको ऑनलाइन लेने के लिए suggest करूँगा।  क्योकि ऑनलाइन लेने में पैसो और टाइम दोनों की बचत होती हैं। आजकल मार्केट में ऐसे कई कंपनीज के मॉडल हैं जो सस्ते दामों में उपलब्ध हैं ।

लैपटॉप में जितने हाई capacity वाली मैमोरी ड्राइव होगी उतना ही ज्यादा आप अपने लैपटॉप में डाटा स्टोर कर पाएंगे । आज के समय में लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कम से कम 500 जीबी की हार्ड ड्राइव को बेहतर माना जाता है । लैपटॉप खरीदने से पहले लैपटॉप के प्रोसेसर के बारे में जरूर जान लें।

प्रोसेसर आपके लैपटॉप का दिमाग होता है प्रोसेसर बताता है कि आपका लैपटॉप कितना एडवांस है और कितने सालों तक बेहतर काम करेगा । Processor दो तरह का होता हैं AMD और Intel अगर आपका budget कम है।

Laptop Buying Guide 2020

तो आप AMD वाले processor के साथ जा सकते हैं नहीं तो आप intel के प्रोसेसर के साथ जा सकते हैं जो अभी खासकर 90% लोगो द्वारा पसंद किया जाता हैं। ध्यान रखें कि हमेशा लैपटॉप मैटल या Almunium और steel के बॉडी ही चुनें।

साथ ही कार्बन फाइबर की बॉडी भी काफी अच्छी रहती है लेकिन ये थोड़ा महंगे होते हैं। लैपटॉप लेने से पहले प्रोसेसर के साथ ही लैपटॉप की RAM भी जरूर चैक कर लें । कम RAM में होने पर आपका लैपटॉप हैंग कर सकता है।

ध्यान रखें कि जितने ज्यादा RAM होगी उतने ही ज्यादा प्रोग्राम्स आपके लैपटॉप पर अच्छे से चलेंगे । इसलिए कम से कम 4 GB RAM वाला लैपटॉप जरुर ले जिससे आप हर तरह के software बड़े ही आसानी से चला पायेंगे।

लैपटॉप खरीदते समय इस बात पर भी ध्यान दें कि आपको अपने लैपटॉप में कितनी बड़ी स्क्रीन चाहिए। मार्केट में 12 से 18 इंच तक स्क्रीन साइज वाले लैपटॉप उपलब्ध हैं। यदि आप अपने लैपटॉप पर कुछ एडिटिंग और कुछ छोटे मोटे काम करना चाहते हैं।

तो आपके लिए 13 से 15 इंच वाले लैपटॉप लेना ही बेहतर ऑप्शन रहेगा और अगर आपका काम डिजाइनिंग और विडियो एडिटिंग का है तो सबसे बड़ी स्क्रीन वाले लैपटॉप क्योंकि बड़ी स्क्रीन पर डिजाइन का काम आसानी से कर सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हु आप समझ गए होंगे की आपको लैपटॉप लेने से पहले किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए।

Rohit Kumar

Website :- https://sastalaptop.com/

 Laptop Buying Guide” यह लेख हमें भेजा है Rohit Kumar जी ने। helpbookk.कॉम में ” लैपटॉप खरीदने से पहले बेहतरीन टिप्स ” Share करने के लिए Rohit जी का बहुत-बहुत धन्यवाद। हम रोहित जी को ब्लॉग्गिंग फील्ड में बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनायें देते है। और उम्मीद करते है। की उनकी अन्य रचनाएँ आगे भी इस ब्लॉग पर प्रकाशित होंगी।

Read Also 

  1. Gmail and Email Difference In Hindi
  2. What is email in Hindi | Email Id क्या
  3. K+@ New WhatsApp Features Hindi Me
  4. अपने स्मार्ट फ़ोन को बनाये अधिक सुरक्षित
  5. Facebook Status In Hindi
  6. Best bank for business loan | Loan किस Bank से लें

दोस्तों आपको लैपटॉप खरीदने से पहले बेहतरीन टिप्स ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें।और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। हमें बहुत ख़ुशी होगी।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। अगर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी Email id: helpbookk@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है। से Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment