Combiflam Tablet की पूरी जानकारी हिंदी में

2
206
views

Combiflam Tablet की पूरी जानकारी हिंदी में  

जानिए Combiflam in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, प्रयोग, कीमत, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, डोज, इन बिमारियों के इलाज में काम आती है।    
Combiflam Tablet की पूरी जानकारी हिंदी में


Combiflam Tablet अवलोकन

कोम्बिफ्लैम टैबलेटका उपयोग बुखार, झिल्ली, शीत, सिरदर्द, कान दर्द, दांतों में दर्द, एनाल्जेसिक, संयुक्त दर्द, शरीर में दर्द और अन्य स्थितियों के लिए किया जाता है। कोम्बिफ्लैम टैबलेट  का उपयोग इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। 

कोम्बिफ्लैम टैबलट में सक्रिय सामग्री के रूप में इबप्रोफेन और पैरासिटामोल होता है। कोम्बिफ्लैम टैबलेट  दर्द के दौरान शरीर में जारी प्रोस्टाग्लैंडिन के उत्पादन को अवरुद्ध करके काम करता है।

दर्द की सीमा में वृद्धि और त्वचा में रक्त प्रवाह बढ़ता है, गर्मी की कमी और पसीना Sanofi Aventis  कोम्बिफ्लैम टैबलेट बनाती है। Combiflam Tablet  के उपयोग, संरचना, खुराक, साइड इफेक्ट्स और समीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे सूचीबद्ध है।

Combiflam Tablet  Use In Hindi 

कोम्बिफ्लैम टैबलेटका उपयोग निम्नलिखित रोगों, परिस्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है। 

  • बुखार
  • Febrility
  • सर्दी
  • सरदर्द
  • कान का दर्द
  • Cephalalgia
  • दांतों में दर्द
  • एनाल्जेसिक
  • जोड़ों का दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • पीठ दर्द
  • नसों में दर्द
  • शरीर में दर्द
  • मासिक धर्म दर्द
  • ठंड और इन्फ्लूएंजा के लक्षण
  • दांत दर्द
  • जोड़ों का दर्द
  • अवधि दर्द
  • फ़्लू

Combiflam टैबलेट का उपयोग उन उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है जो यहां सूचीबद्ध नहीं हैं। 

Combiflam Tablet Side Effects 

निम्नलिखित संभावित दुष्प्रभावों की एक सूची है जो कि  Combiflam टैबलेट के सभी गठित तत्वों से हो सकती है। यह एक व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं।

कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आप निम्न में से कोई भी दुष्प्रभाव देखते हैं, तो विशेष रूप से यदि वे दूर नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें। 

  1. कब्ज
  2. पेट में दर्द
  3. गैस
  4. चेहरे की सूजन सूजन
  5. खुजली
  6. सरदर्द
  7. त्वचा के लाल चकत्ते
  8. उच्च रक्त चाप
  9. एलर्जी

बीमारी का अनुभव

Combiflam टैबलेट भी दुष्प्रभाव सूचीबद्ध नहीं हो सकता है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध नहीं किए गए अन्य दुष्प्रभावों को देखते हैं, तो चिकित्सा सलाह के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आप अपने स्थानीय भोजन और दवा प्रशासन प्राधिकरण के दुष्प्रभावों की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

 Combiflam Tablet  की सावधानियां

Combiflam टैबलेट का उपयोग करने से पहले, काउंटर उत्पादों ( जैसे विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट्स इत्यादि ), एलर्जी, पूर्व-मौजूदा बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य परिस्थितियों ( जैसे गर्भावस्था, आगामी सर्जरी इत्यादि ) पर दवाओं की अपनी वर्तमान सूची के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

कुछ स्वास्थ्य स्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं।

अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित करें या उत्पाद सम्मिलन पर मुद्रित दिशा का पालन करें। खुराक आपकी हालत पर आधारित है। अपने चिकित्सक को बताएं यदि आपकी स्थिति वैसे ही बनी रहती है या बदतर हो जाती है। 


महत्वपूर्ण परामर्श बिंदु नीचे सूचीबद्ध हैं।

  1. रक्तस्राव को रोकने के लिए शराब या सैलिसिलेट लेने से बचें। 
  2. अगर पेरासिटामोल से एलर्जी हो तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।
  3. यदि आप धुंधली दृष्टि, बजते या कान में गर्जन विकसित करते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें.
  4. यदि आपके पास सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमैटोसस है तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
  5. यदि आप रोजाना शराब पीते हैं तो पेरासिटामोल न लें। 
  6. यदि आप चोट लग रहे हैं या खून बह रहा है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  7. पेट को परेशान करने के लिए दवा को भोजन या स्नैक्स से लें। 

Combiflam Tablet  के साथ सहभागिता

यदि आप एक ही समय में अन्य दवाओं या काउंटर उत्पादों पर उपयोग करते हैं, तो कोम्बिफ्लैम टैबलेट के प्रभाव बदल सकते हैं। इससे साइड इफेक्ट्स के लिए आपका जोखिम बढ़ सकता है या आपकी दवा ठीक तरह से काम नहीं कर सकती है।

अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, विटामिन, और हर्बल सप्लीमेंट्स के बारे में बताएं जिनका उपयोग आप कर रहे हैं, ताकि आप डॉक्टर दवाओं के अंतःक्रियाओं को रोकने या प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकें। कोम्बिफ्लैम टैबलट निम्नलिखित दवाओं और उत्पादों के साथ सहभागिता कर सकते हैं:-

  • शराब
  • एस्पिरिन
  • Corticosteroids
  • साइक्लोस्पोरिन
  • कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों में हस्तक्षेप करें
  • Juxtapid Mipomersen
  • Ketoconazole
  • Leflunomide
  • लिथियम दवाएं
  • Methotrexat

कोम्बिफ्लैम टैबलट  के साथ उपयोग नहीं करने वाली दवाएं

 कोम्बिफ्लैम टैबलट  के लिए अतिसंवेदनशीलता एक Contraindication है। इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास निम्न स्थितियां हैं तो कॉम्बिफलम टैबलेट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए .

  1. सक्रिय पेप्टिक अल्सर
  2. एस्पिरिन
  3. स्तनपान
  4. जठरांत्र रक्तस्राव
  5. यकृत हानि
  6. अतिसंवेदनशीलता
  7. जन्मजात हृदय रोग के साथ नियॉनेट्स
  8. गर्भवती

 Combiflam Tablet सरंचना और सक्रिय सामग्री

 कोम्बिफ्लैम टैबलेट  निम्नलिखित सक्रिय अवयवों (लवण) से बना है

  1. इबप्रोफेन – 400 एमजी
  2. पैरासिटामोल – 325 एमजी

कृपया ध्यान दें कि उपरोक्त सूचीबद्ध प्रत्येक सक्रिय घटक के लिए यह दवा विभिन्न शक्तियों में उपलब्ध हो सकती है।

 कोम्बिफ्लैम टैबलेट  पैकेज ( संकुल ) और ताकतें

 कोम्बिफ्लैम टैबलट निम्नलिखित पैकेज और ताकत में उपलब्ध है। 

  1. Combiflam टैबलेट – पैकेज: 10 टैबलेट, 20 टैबलेट, 30 टैबलेट, 15 टैबलेट
  2. Combiflam टैबलेट – ताकत: 400 + 325, 400 एमजी + 325 एमजी

 कोम्बिफ्लैम टैबलेट निर्माता

दवा निम्नलिखित कंपनियों द्वारा निर्मित है। 

  1. सनोफी एवेंटिस
  2. Sanofi भारत
Combiflam टैबलेट – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या गर्भवती होने पर कॉम्बिफ्लेम  टैबलेट सुरक्षित है?

 नहीं

स्तनपान कराने के दौरान combiflam गोली सुरक्षित है?

नहीं

 कोम्बिफ्लैम टैबलेट  बुखार और febrility के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?

हां, बुखार और febrility Combiflam टैबलेट के लिए सबसे आम रिपोर्ट में से एक हैं। कृपया अपने डॉक्टर के साथ पहले परामर्श किए बिना बुखार कोम्बिफ्लैम टैबलेट  उपयोग न करें। 

मेरी परिस्थितियों में सुधार देखने से पहले मुझे कब तक कोम्बिफ्लैम टैबलट का उपयोग करने की आवश्यकता है?


आपको इस दवा का उपयोग कैसे करना चाहिए इसके बारे में प्रतिबिंबित नहीं हो सकता है। कोम्बिफ्लैम टैबलेट  का उपयोग करने के लिए आपको कितनी देर की आवश्यकता है यह जांचने के लिए कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें।  


कोम्बिफ्लैम टैबलट का उपयोग करने के लिए मुझे किस आवृत्ति पर आवश्यकता है?


कृपया अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें कि आपको कितनी बार कोम्बिफ्लैम टैबलेटकी आवश्यकता है। 


क्या मुझे भोजन से पहले या भोजन के बाद, कोम्बिफ्लैम टैबलेट खाली पेट का उपयोग करना चाहिए?


हालांकि, यह इस दवा का उपयोग करने के तरीके के बारे में प्रतिबिंबित नहीं हो सकता है। इस दवा का उपयोग करने के तरीके पर कृपया अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें। सर्वेक्षण परिणामों को देखें कि अन्य मरीज़ों ने कोम्बिफ्लैम टेबलेट  का उपयोग करने के समय के रूप में क्या रिपोर्ट की है।


क्या इस उत्पाद का उपयोग करते समय भारी मशीनरी को चलाने या संचालित करना सुरक्षित है?


यदि आप कोम्बिफ्लैम टेबलेट दवा का उपयोग करते समय उग्रता, चक्कर आना, हाइपोटेंशन या सिरदर्द का दुष्प्रभाव अनुभव करते हैं तो वाहन चलाने या भारी मशीनरी चलाने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। दवा का उपयोग करते समय वाहन को ड्राइव नहीं करना चाहिए, आपको नींद, चक्कर आना या आपके रक्तचाप को बड़े पैमाने पर कम कर देता है। 


फार्मासिस्ट मरीज़ों को दवाइयों के साथ अल्कोहल न पीने की सलाह देते हैं क्योंकि अल्कोहल उग्रता दुष्प्रभावों को तेज करता है।कोम्बिफ्लैम टेबलेट का उपयोग करते समय कृपया अपने शरीर पर इन प्रभावों की जांच करें। अपने शरीर और स्वास्थ्य परिस्थितियों के लिए विशिष्ट सिफारिशों के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें।


क्या यह दवा या उत्पाद नशे की लत या आदत है?


अधिकांश दवाएं व्यसन या दुर्व्यवहार की संभावना के साथ नहीं आती हैं। आम तौर पर, सरकार उन दवाओं को वर्गीकृत करती है जो नियंत्रित पदार्थों के रूप में नशे की लत हो सकती हैं। उदाहरणों में भारत में शेड्यूल एच या एक्स और यूएस (USA) में शेड्यूल II-V शामिल हैं। 


कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद पैकेज से परामर्श लें कि दवा दवाइयों के ऐसे विशेष वर्गीकरण से संबंधित नहीं है। अंत में, चिकित्सक की सलाह के बिना दवाइयों को आत्म-औषधि न करें और अपने शरीर की निर्भरता बढ़ाएं।


क्या मैं तुरंत इस उत्पाद का उपयोग करना बंद कर सकता हूं या क्या मुझे धीरे-धीरे उपयोग को कम करना पड़ता है?

रिबाउंड प्रभावों के कारण कुछ दवाओं को पतला होना चाहिए या तुरंत रोक नहीं दिया जा सकता है। कृपया अपने शरीर, स्वास्थ्य और अन्य दवाओं के लिए विशिष्ट सिफारिशों के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें

 

कोम्बिफ्लैम  टैबलेट पर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

खुराक 

यदि आपको खुराक याद आती है, तो जैसे ही आप ध्यान दें, इसका उपयोग करें। यदि यह आपकी अगली खुराक के समय के करीब है, तो मिस्ड खुराक छोड़ें और अपना खुराक शेड्यूल फिर से शुरू करें। मिस्ड (missed ) खुराक के लिए अतिरिक्त खुराक का उपयोग न करें। यदि आप नियमित रूप से खुराक खो रहे हैं 


तो अलार्म सेट करने या परिवार के सदस्य से आपको याद दिलाने के लिए कहें। यदि आप हाल ही में बहुत सारी खुराक चूक गए हैं, तो मिस्ड डोस के लिए तैयार होने के लिए अपने खुराक के शेड्यूल में बदलावों पर चर्चा करने के लिए कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें।


Combiflam Tablet  Overdose 

निर्धारित खुराक से अधिक का उपयोग न करें। अधिक दवा लेना आपके लक्षणों में सुधार नहीं करेगा। बल्कि वे जहरीले या गंभीर साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं। अगर आपको संदेह है कि आप या कोई अन्य जो कि कोम्बिफ्लैम टेबलेट से अधिक हो सकता है, तो कृपया निकटतम अस्पताल या नर्सिंग होम के आपातकालीन विभाग में जाएं।

आवश्यक जानकारी वाले डॉक्टरों की सहायता के लिए एक दवा बॉक्स, कंटेनर या लेबल लाएं। अपनी दवाइयों को अन्य लोगों को न दें, भले ही आप जानते हों कि उनके पास एक ही शर्त है या ऐसा लगता है कि उनके पास समान स्थितियां हो सकती हैं।

इससे अधिक मात्रा में कमी हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट या उत्पाद पैकेज से परामर्श लें।

 कोम्बिफ्लैम टैबलेट  का भंडारण

कमरे के तापमान पर गर्मी और सीधी रोशनी से दूर दवाएं स्टोर करें। पैकेज सम्मिलित होने तक आवश्यक दवाओं को फ्रीज न करें। बच्चों और पालतू जानवरों से दवाएं दूर रखें। शौचालय के नीचे दवाओं को फ्लश न करें या उन्हें जल निकासी में डालें जब तक कि ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए। 

इस तरह से छोड़ी गई दवा पर्यावरण को दूषित कर सकती है। कोम्बिफ्लैम टेबलेट को सुरक्षित रूप से कैसे हटाया जाए, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से परामर्श लें।


समाप्त हो चुके (Ex. Date) कोम्बिफ्लैम टैबलेट

समाप्त हो चुके कोम्बिफ्लैम टेबलेट की एक खुराक लेना एक प्रतिकूल घटना उत्पन्न करने की संभावना नहीं है। हालांकि, कृपया उचित सलाह के लिए अपने प्राथमिक स्वास्थ्य प्रदाता या फार्मासिस्ट से चर्चा करें या यदि आप अस्वस्थ या बीमार महसूस करते हैं। 

आपकी निर्धारित शर्तों के इलाज में समाप्त हो चुकी दवा अप्रभावी हो सकती है। सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, समय-समय पर समाप्त होने वाली दवा का उपयोग करना महत्वपूर्ण नहीं है।


यदि आपके पास पुरानी बीमारी है जिसके लिए हृदय की स्थिति, दौरे और जीवन-धमकी देने वाली एलर्जी जैसी दवा लेना आवश्यक है, तो आप अपने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क में रहकर अधिक सुरक्षित रहें ताकि आप अप्रत्याशित दवाओं की ताजा आपूर्ति कर सकें।

खुराक की जानकारी     

कृपया अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श लें या उत्पाद पैकेज देखें।

ये पोस्ट भी पढ़े 
  1. Ibugesic Plus Syrup Puri Jankari Hindi Me
  2. Disprin Plus की पूरी जानकारी हिंदी में
दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ की आपको यह लेख पसंद आया होगा। Combiflam Tablet 

दोस्तों माफ़ी चाहुँगा की यह लेख बड़ा होने के कारण आपको पढ़ने में समय लगा होगा।

Thanks For Reading 

Summary
Review Date
Reviewed Item
Combiflam
Author Rating
41star1star1star1stargray

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here