Best bank for business loan | Loan किस Bank से लें

Best bank for a business loan  , health insurance in hindi –अपने Business के लिए Loan किस Bank से लें? Friends हम सभी लोग कुछ ना कुछ Work करते हैं। ताकि हमारी Income होती रहे। हम मे से जादा कुछ लोग Government Job वाले होंगे, कुछ लोग Private Job वाले तो कुछ का अपना खुद का Business होगा।

Best bank for business loan

हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनका अपना खुद की छोटी बड़ी Shop या Business भी होगा। और हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपने Business को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाए। लेकिन Business को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है पैसा! पैसा ना होने के कारण ही हमारा Business कभी-कभी Close भी हो जाता है।

ऐसे ही यदि आपका भी कोई दुकान, या ऑनलाइन बिज़नेस है और आप उस दुकान, Shop Business को और अधिक ज्यादा विस्तारित करना चाहते हैं या बड़ा करना चाहते हैं और आपके पास भी पैसों को लेकर समस्या है, तो आप अपनी Shop के लिए Loan प्राप्त कर सकते हैं।आज हम आपको इस Article के माध्यम से बताने वाला हूँ।

  1. कि आप Business के लिए Loan कैसे ले सकते हैं ?
  2. और इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ सकता है?

बिज़नेस के लिए Loan कौन-कौन से Banks प्रदान करते हैं ? :-

यदि आप अपने Business के लिए Loan के लिए Loan प्राप्त करना चाहते हैं, तो Loan के लिए Apply करने से पहले आपको ये जानना बेहद आवश्यक है। कि कौन-कौन से बैंक आजकल बिज़नेस के लिए लोन  उपलब्ध कराते हैं। बिज़नेस के लिए Loan उपलब्ध कराने वाले प्रमुख बैंक कुछ इस प्रकार से हैं~

  1. SBI बिज़नेस लोन 
  2. HDFC BUSINESS लोन 

यहाँ हमारे इस Article में हम बात करने जा रहे है SBI Business Loan की , आप यह इसके बारे पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Best bank for business loan in Hindi 

अपने कार्य के लिए Loan लेने के लिए सबसे अच्छा बैंक एस. बी. आई. बैंक  है, SBI बिज़नेस लोन बहुत अधिक मात्रा में दे रहा है।  और इसका Interest भी बहुत कम है और यह से हम लोग अपने बिज़नेस के लिए आसानी से लोन निकाल सकते हैं। 

1. यदि आप अपने कार्य के लिए SBI बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते हैं,  तो SBI बैंक से आप 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक का Loan आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

2. इसके साथ ही बड़े Merchants और Property के Base पर आपको 1 Crore तक का भी लोन SBI बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है।

3. SBI बैंक 50 हजार तक के Loan पर किसी भी प्रकार की Processing Fee भी नहीं लेती है।

4. इसके साथ ही अगर आप 40 हजार से लेकर ₹10 लाख तक का Loan प्राप्त करना चाहते हैं।  तो SBI Bank द्वारा 0.5 % की Processing Fee ली जाती है।

5. SBI Bank के द्वारा Traders को 10 लाख रुपए तक की Limit वाला Credit Card जारी किया जाता है।

6. इसके साथ ही इस Plan के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले Loan का Repair अधिकतम 5 Year का होता है। आप SBI की किसी भी शाखा से अपने कार्य के लिए लोन प्राप्ति हेतु  Apply कर सकते हैं। साथ ही Bank से Loan प्राप्त करने से पहले Banks के Rules और शर्तों को ध्यान पूर्वक जानकारी ले लेना चाहिए।

SBI Business Loan से मिलने वाले Profit कोनसे हैं ? :-

  1. कम Rate of Interest
  2. कम Processing Charge
  3. कोई Hidden Cost या Administrative Fees नहीं
  4. किसी Security की जरुरत नहीं
  5. कोई Repayment Penalty नहीं
  6. 48 Months तक की लंबी Period का Repayment Period 

SBI लोन प्राप्‍त करने की योग्‍यता क्या हैं ?:-

Business Loan प्राप्‍त करने कि लिए कोई भी Salaried व्‍यक्ति, खुद का Business करने वाला Engineer Doctor, Artifact, Chartered Accountant, या 2 Year के MBA Holder व्‍यक्ति भी इसके लिए Apply कर सकता है।

Business के लिए Loan प्राप्त करने के आवश्यक दस्तावेज कोनसे हैं?:-

यदि आप Business Loan प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिनका Description कुछ इस प्रकार है-

  1. Identity Certificate – PAN Card Driving License, Voter Id Card, Aadhar Card, Passport
  2. आपका Address Proof – Last Light Bill, Phone Bill, Aadhar Card, Property के दस्तावेज Etc.
  3. Caste Certificate – SC, ST, OBC, Minority Cost के लिए ये आवश्यक है।
  4. Business Proof – यदि कोई Applicant अपने किसी Business के लिए Apply करना चाहता है। तो उसे अपने Business Industry का मालिकाना हक साबित करने हेतु साक्ष्य Presented करने होंगे।
  5. Bank Account Statement
  6. Passport Size Photo
  7. Last Year Sales Report (ये उस समय जरूरी है जब आपका पहले से ही कोई Business हो और आप उसे Expand करने के लिए Loan लेना चाहते है)
  8. Project Report Business Loan के लिए आपको Project Report भी प्रस्तुत करना पड़ सकता है।

Important Note :-

अगर आप को किसी भी तरह से कोई भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 

तो आप अपने नजदीकी Branch में जाकर वहाँ से Detailed Information ले सकते है।

हमेशा ध्यान रखें कि आप पूरी तरह से जानकारी रखे है।

उस Financial Institution के बारे में जहाँ से आप Loan प्राप्त करने की सोच रहे है।

Best bank for business loan- sbi health insurance in hindi

18 वर्ष से अधिक Age का कोई भी Person इस Business Loan के लिए Eligible है। बस Applicant को Business / Service Sector से संबंधित Loan प्राप्त करने के लिए 8वी कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिये। उसे उसके Plans के अनुसार 5 लाख से लेकर 10 लाख या उससे अधिक का Loan वो आसानी से प्राप्त कर सकेगा।

कोई भी Society, Self Help Groups, उत्पादन सहकारी समितियां और धर्मार्थ ट्रस्ट भी इस तरह के Loan पात्र हैं,  लेकिन इसके लिए Condition ये है कि वो Loan लेने से पहले उन्होंने किसी भी तरह से सरकारी सहायता का लाभ न उठाया हो Apply करने वाला व्यक्ति Online Application Form भर सकता है।

और Detailed Project Report और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ उसका Print Out ले सकते हैं। 

और Required Office में जमा कर सकते हैं। ध्यान दे, की किसी भी Financial Institution से अथवा किसी भी Bank से Business Loan लेने से पहले, उस Bank की Terms के बारे में जान लें। बेहतर होगा कि आप किसी अच्छे Financial Advisor से सलाह लेकर ही आगे बढ़े जिससे कि भविष्य में आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

SBI Business Loan के निम्नलिखित Benefits हैं :-

जैसे कि Loan की Long Tenure के साथ Appealing Interest Rates और Instant लोन Approval. State Bank Of India, Businessmens की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधाओं  के साथ-साथ छोटे पैमाने पर और मध्यम स्तर के Business Individuals के लिए Loan Products की एक Wide Range प्रदान करता है। 

भारतीय स्टेट बैंक अपने Borrowers को Monetary Loans के लिए 15 साल तक के Working Capital Repayment के लिए 1 वर्ष का Flexible Loan Repayment अवधि प्रदान करता है। इसके साथ ही ये Transparent Processing की सुविधा भी प्रदान करता है। State Bank Of India आपको अपनी Eligibility की ऑनलाइन जाँच और निर्धारण करने की सुविधा प्रदान करता है।

SBI Business Loan लेते समय आपसे Loan Amount का लगभग 2% से 3% तक Processing Fee लिया जाता है इसके साथ ही आप त्वरित Loan Approval सुविधा और Instant Loan Amount Transfer का लाभ उठा सकते है जो कि अन्य जगह आपको कम ही देखने को मिलेगा। 

SBI Business Loan के लिए Apply करने के लिए आपको Loan Maturity के लिए Minimum Age 21  Years होनी चाहिए और Maximum Age 65 Years हो सकती है। आपके Business का कम से कम Annual Turnover, 20 Lakh Rupees Plus होना चाहिए।  इसके साथ ही आपको अपने Present Business में कम से कम 3 Years का अनुभव और Business करने में Minimum 5 Years का अनुभव होना आवश्यक है।

  1. Gmail and Email Difference In Hindi
  2. What is email in Hindi | Email Id क्या
  3. K+@ New WhatsApp Features Hindi Me
  4. अपने स्मार्ट फ़ोन को बनाये अधिक सुरक्षित
  5. Facebook Status In Hindi

दोस्तों आपको अपने Business के लिए Loan किस Bank से लें  ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें, हमें बहुत ख़ुशी होगी।

जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि। गर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी Email id: helpbookk@gmail.com है। Right Side में जो Bell Show हो रही है।उसे Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment