Back Pain Treatment In Hindi पीठ दर्द के 10 Best कारण और उपाय

Back Pain Treatment In Hindi पीठ दर्द के 10 Best कारण और उपाय  पीठ दर्द के कारण और उपाय Back pain treatment at home in Hindi.पीठ या kamar dard लगभग हर आदमी को उसके जीवन के दौरान कभी – न – कभी होता है। जिससे वह परेशान रहता है। सच तो यह है कि पीठ दर्द भाग- दौड़ से भरी आधुनिक जीवन शैली का आधुनिक उपहार है। अनजाने में यह हमारे द्वारा बुलाया गया मेहमान है।Back pain treatment In HindiPith Dard Ke Karan:-

 

वास्तव में शरीर के इस दर्द की वजह रीड की हड्डी व उससे जुड़ी मांसपेशियां हैं जिनमें गलत ढंग से बैठने, खड़े होने और लेटने के समय आवश्यकता से अधिक दबाव पड़ने से दर्द होने लगता है। प्राय: बच्चे पेट के बल लेटकर पढ़ाई करते हैं या टी.वी. देखते हैं। जब मैं स्कूल में बेंच पर बैठकर काम करते हैं तो गर्दन, सिर व कमर आगे की तरफ झुका लेते हैं। इस मुद्रा में बैठकर काम करने से पीठ दर्द की संभावनाए काफी बढ़ जाती है।

सच तो यह है कि हम अपनी दिनचर्या के दौरान कमर का बहुत ज़्यादा दुरुपयोग करते हैं। हम में से ज्यादातर लोग विशेषकर घरेलू औरतें कोई भी व्यायाम नहीं करती। अक्सर घंटों तक बिस्तर पर पड़े रहना या गलत मुद्रा में बैठना, उठना और सोना कमर दर्द का कारण बनता है। आमतौर पर 40 वर्ष की आयु के बाद रीढ़ की हड्डियों का क्षरण शुरू हो जाता है

हड्डियों में कैल्शियम और अन्य खनिज पदार्थों की कमी से मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। रीढ़ की हड्डी चोट, दबाव व किसी भी प्रकार के विकार के कारण तनावग्रस्त होती है तो उसमें तकलीफ होती है इसके अलावा पोषक तत्वों की कमी, लंबी बीमारी आदि कुछ कारणों से भी पीठ का दर्द होता है।

 Back Pain Treatment in hindi For Ayurvedic

Pith Dard Ke Upay:-

अपने उठने, बैठने, झुकने, लेटने, चलने आदि की गलत मुद्राओं में सुधार लाकर हम पेट दर्द की रोकथाम कर सकते हैं।

कमर में दर्द ना हो तो कैसे बैठे  –  kamar dard ki dua :-

ऊंची एड़ी के चप्पल व सैंडिल ज्यादा समय तक नहीं पहने, इससे मांसपेशियों पर आवश्यकता से अधिक दबाव पड़ता है। हमेशा कुर्सी की पीठ से अपनी पीठ सटाकर यानि लगा कर ही बैठना चाहिए। कुछ भी लिखते – पढ़ते समय हमारी गर्दन और सिर आगे की ओर झुके होने चाहिए। कुर्सी में कभी भी अपने शरीर को तोड़ मरोड़ कर नहीं पढ़ना चाहिए।

जमीन से कोई भी वस्तु उठाते समय अपनी पीठ को झुका कर हमेशा घुटनों को मोड़ कर ही वस्तु को उठाना चाहिए। ऊंचाई पर रखी किसी वस्तु को उतारने के लिए उछलने की जगह स्टूल आदि का उपयोग करना चाहिए। हमेशा सीधे बैठकर ही भोजन करना चाहिए , न कि कमर को आगे की ओर झुकाकर।

कमर में दर्द ना हो तो कैसे खड़े हो :-

कभी लगातार खड़े रहना हो तो हमेशा पाँव की स्थिति बदल कर ही खड़े रहना चाहिए। हमेशा मुलायम व आरामदेह जूते, चप्पल, व सैंडल पहने चाहिए। रात में गहरी नींद में सोना चाहिए। गहरी नींद में सोने से मांसपेशियों को बल मिलता है। और खून में हार्मोन की मात्रा बढ़ती है।

Back Pain Treatment in Hindi at home

कुछ जरूरी उपाय करने के साथ – साथ पीठ दर्द में निम्न इलाज भी कर सकते हैं।:-

1.पीठ में दर्द लगातार हो तो रात को सोने से पहले पीठ की बैंगन – हल्दी से सिकाई करें। फिर रुई रखकर बांध दे। इससे रीढ़ की हड्डी को गर्माहट मिलेगी और दर्द में राहत महसूस होगी।

2. रात्रि में नित्य शयन से पूर्व ग्वारपाठा का रस गुनगुना करके बना करके मालिश करें। तथा प्रातः आधा कप जूस पी लिया करें, भरपूर लाभ होगा।

3.सोने से पूर्व महानारायण तेल की मालिश धीरे-धीरे तथा एक छोटा चम्मच हल्दी दूध या गुनगुने पानी से सेवन 4 दिन नियमित करें। ठंडी चीजें चावल, दही, आइसक्रीम न खाएं तथा ए.सी.पंखा की हवा में न सोएँ।

4. लहसुन को सरसों के तेल में खूब अच्छी तरह पकाकर उसी में मसल दे, प्रातः धूप में बैठकर इसकी मालिश किया करें।

5. Two लीटर पानी में फिटकरी डालकर उबालें, गुनगुना रहने पर कोई सूती कपड़ा रखकर पीठ पर डालें, अवश्य आराम मिलेगा।

6. हल्दी, कपूर को सरसों के तेल में पकाकर पीठ की मालिश करें। इसके बाद आधा घंटा धूप में अवश्य बैठे।

7. रात्रि में आग का पीला पता तेल में चुपड़कर आग पर गर्म करके बांध दे। इस दर्द में राहत मिलेगी।

ये भी पढ़े

  1. Combiflam Tablet Use की पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Period Aane ki medicine name | कारगर पीरियड टिप्स
  3. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet in hindi
  4. Disprin Tablet Uses In Hindi | डिस्प्रिन प्लस टैबलेट का उपयोग
  5. Height Badhane Ke Exercise | लंबाई कैसे बढ़ाए

दोस्तों आपको Back Pain Treatment In Hindi पीठ दर्द के 10 Best कारण और उपाय  ये पोस्ट कैसी लगी। नीचे Comment box में Comment करके अपने विचार हमसे अवश्य साझा करें। और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है।

 हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkedin और Pinterest इत्यादि।  गर आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है। हमारी Email id: helpbookk@gmail.com है।  Right Side में जो Bell Show हो रही है। उसे Subscribe कर लें। ताकि आपको समय-समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment