सफल होना है तो इन कामों में बेशर्म बनो

2
147
views

नमस्कार दोस्तों ! कैसे है आप आज हम चर्चा करेंगे शर्म कब करनी चाहिए और क्यों करनी चाहिए। सफल होना है तो इन कामों में बेशर्म बनो कामयाबी आपके कदम चूमेगी। शर्म एक ऐसा शब्द है जो हर किसी के जीवन में होता है। हर किसी को किसी न किसी काम में शर्म आती है।

सफल होना है तो इन कामों में बेशर्म बनो

सफल होना है तो इन कामों में बेशर्म बनो

किसी को छोटे काम में शर्म आती हो तो किसी को छोटे नाम में शर्म आती है। मतलब हर व्यक्ति शर्म से जुड़ा हुआ है और यह मैं मानता हूं कि शर्म करो वह ठीक है उसे आप अपने अंदर से पूरी तरह नहीं निकाल सकते। बूरे काम करते तो व्यक्ति को Sharm आना जायज है।
 
परंतु जब आपको किसी से सहायता की जरूरत हो या फिर किसी व्यक्ति को आपकी सहायता की जरूरत हो तो ऐसे समय में Sharm को बाय बाय कर देना चाहिए।[अनुशासन के बिना जीवन में सफल होना मुश्किल है]
 
दोस्तों आज हम आपको चाणक्य के द्वारा किए गए ऐसे कार्य बताने वाले हैं। जिनमें आपको कभी Sharm नहीं करनी चाहिए। यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं और खुशी से जीना चाहते हैं सफल होना है तो इन कामों में बेशर्म बनो
 

पहले श्लोक मे चाणक्य जी ने कहा ⇨

 
कि व्यक्ति को कभी भी कहीं भी खाना खाते समय Sharm नहीं करनी चाहिए। अन्यथा व्यक्ति भूखा रह जाता है दोस्तों अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है।
 
कि वह कहीं जाते है तो जैसे की पार्टी में, रेस्टोरेंट में, होटल में या किसी संबंधी के घर जाते हैं। तो वहां खाना खाते समय लोग शर्म करते हैं और वह एक टाइम में चार रोटी खाते हैं तो ऐसी जगहों पर एक या दो रोटी से ही बस कर जाते हैं। जो कि है गलत बात है।
ऐसा करने से आपको संतुष्टि नहीं मिलेगी।यदि आप यह सोचेंगे कि लोग क्या कहेंगे। तो आप कभी जीवन में आगे नहीं बढ़ सकते हैं। हमेशा अपने में मस्त रहा रहिए। ऐसा करने से खुशी आपके कदम चूमेगी।
 

दूसरे श्लोक में चाणक्य जी ने कहा ⇨

 
कि कभी भी साधे रहन-सहन में शर्म नहीं करनी चाहिए। दोस्तों यह शत प्रतिशत सच है। कि आजकल हर व्यक्ति Show Off यानी दिखावे में विश्वास करते हैं।
 
अगर व्यक्ति के पास हर चीज मौजूद नहीं है अगर व्यक्ति Middle क्लास या Low मिडल क्लास से Belong करता है तो ऐसे व्यक्ति को कभी दिखावा नहीं करना चाहिए।

 

यदि आपको मजबूरियों के रहते साधे रहन – सहन में रहना पड़ता है। ऐसे रहन-सहन में कभी Sharm नहीं करनी चाहिए। क्योंकि हमेशा यह बात सोच कर खुश रहो। कि मेरे पास जो इतना तो है जिनके पास यह भी नहीं है उनका क्या ?
 
दोस्तों मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं। जो भी इस दुनिया का अमीर व्यक्ति है उन्हें आप कभी भी Fashion करते हुए नहीं देखोगे। वह हमेशा Simple कपड़े में ही रहते हैं। जिन लोगों के पास थोड़ा बहुत होता है। वह उसे दिखाने की कोशिश करते हैं।

 

जैसे कि उनके पास सब कुछ है। तो आपको ऐसे लोगों से सीख लेनी चाहिए। अगर आप जीवन में सफल होना चाहते हो तो कोशिश करें कि साधे रहन सहन की। यदि आप साधे रहन-सहन में रहोगे। तो कभी आपको अपने ऊपर घमंड नहीं होगा। कि मैंने महंगे कपड़े पहने हैं और आप सब जानते हैं कि घमंड व्यक्ति को हर्ष से फर्श पर ले आता है।

 

तीसरे श्लोक में चाणक्य जी ने कहा ⇨

 
कि ज्ञान पाने में कभी शर्म नहीं करनी चाहिए। अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि यदि वह अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस मीटिंग में बैठे होते हैं। तो उन्हें कुछ समझ नहीं आता है तो वह पूछने में संकोच करते हैं।
 
कि मेरी बेज्जती ना हो जाए सबके सामने यही आपका पूछना दोस्तो आपको इतना Successfull बना देता है। कि आप दूसरे लोगों को यह बात बोलोगे कभी भी किसी भी ज्ञानी व्यक्ति से पूछने में संकोच मत करो।


ज्ञान को जितना हो सके ज्ञान को उतना इकट्ठा करो एक श्लोक में चाणक्य जी ने कहा है कि धन की इतनी मान्यता नहीं होती।

जितनी एक ज्ञानी व्यक्ति की होती है जितना हो सके उतना ज्ञान प्राप्त करो चाहे। वह किताब से हो या किसी व्यक्ति से इसमें कभी भी शर्म मत करो।

आखिरी श्लोक में चाणक्य जी ने कहां ⇨

 

कि व्यक्ति को किसी भी कार्य को करने और धन कमाने में शर्म नहीं करनी चाहिए। तो दोस्तों ये बात अपने साथ लेकर जाना इस पोस्ट में से कोई भी काम छोटा नहीं होता। यदि आपको आपके ज्ञान के हिसाब से काम नहीं मिला। जो मिला उसमे संतुष्टि रखिए और धैर्य रखकर दूसरे काम को तलाश भी करते रहिए।

अगर आप दूसरे काम की तलाश में पहले वाले काम को लात मार देंगे। तो आप कहीं के भी नहीं रहेंगे कोई नहीं जानता भविष्य में क्या होने वाला है।आपको दूसरी नौकरी मिलेगी भी या नहीं इसको कोई नहीं जानता। इसलिए जो काम मिला है यह आप करना चाहते हैं।

उसे पूरा दिल से करिए बिना शर्म और संकोच के मेहनत से कमाया हुआ धन संतुष्टि और खुशी दोनों चीज देता है जो कि व्यक्ति की पहली जरूरत है। सफल होना है तो इन कामों में बेशर्म बनो

Related Post

  1. जिद्द भी ज़रूरी है
  2. अपने दम पर जीना सीखो
  3. कामयाबी चाहिए तो बुरा बनो
  4. सेंसिटिव लोगों का जीवन बदल सकती है यह बातें
  5. ज़िंदगी में सफ़ल होना है तो छोड़ दे यह 16 आदतें
  6. टोप M.D.”महेंद्रा दोगने ” मोटिवेशनल स्पीच और कोट्स हिंदी में 

Final Word 

दोस्तों आपको यह पोस्ट सफल होना है तो इन कामों में बेशर्म बनो [Besharm Bano Tabhi Safal Honge] पसंद आई होगी मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट को पढने के बाद आप साधे रहन – सहन में शर्म नहीं करोगें। 

Thanks For Reading 

Previous articleHBSE 12 Class Biology Paper 2019
Next articleAsambhav Kuchh Bhi Nahi Hai – अंसभव कुछ भी नहीं है
हमारे Blog बनाने का मकसद है की आप तक हर तरह की जानकारी पहुंचा सकें इसलिए हमने अपने ब्लॉग का नाम helpbookk रखा है। Internet एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हर जानकारी प्राप्त कि जा सकती है हमारी हमेशा यही कोशिश रहेगी की आपको सभी जानकारी हेल्पफुल और हिंदी में उपलब्ध करवाई जाए जिससे आपको अधिक से अधिक लाभ मिल सके। अधिक जानकारी के लिए यहाँ दवाएं हमसे सपर्क करें : helpbookk@gmail.com
SHARE

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here