नव वर्ष पर अपनाये नए नियम जो 100 प्रतिशत आपकी ज़िन्दगी बदल देंगे

2
9
views
सर्द हवाएं वातावरण में फैली धुंध (नव वर्ष पर अपनाये नए नियम जो 100 प्रतिशत आपकी ज़िन्दगी बदल देंगे ) कोहरा जगह-जगह जलते अलाव सड़कों पर रेंगते वाहन सिर से लेकर पांव तक कपड़ों से अपने आपको ढांपे School जाते बच्चे आकर्षक वेशभूषा में दिखते युवाओं की मस्ती एक जनवरी को प्राय यही देखने को मिलता है। 

नव वर्ष की यह रंगी दस्तक असीम खुशियों भरी होती है ( Nav Varsh Par Apnaye Nay Niyam ) नवांग तुक के स्वागत शुभकामनाओं से सरगम दिलों के बाजार चहक उठते है और वास्तव में यह खुशी हो भी क्यों नहीं बीते साल की भूली बिसरी यादव को छोड़कर नए अनुभव और नए अवसर पाने के लिए हम नई दहलीज में कदम जो रख रहे हैं।

नए वर्ष के लिए कुछ नया हो जाए तो यह कदम सार्थक साबित होंगे वैसे भी लगभग हर कोई सोचता है कि इस वर्ष में मुझे ये करना है वो करना है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे संकल्प या Niyam जिन्हें अपनाकर आपकी Life गार्डन गार्डन हो जाएगी।

नव वर्ष पर अपनाये नए नियम जो 100 प्रतिशत आपकी ज़िन्दगी बदल देंगे



नव वर्ष पर अपनाये नए नियम जो 100 प्रतिशत आपकी ज़िन्दगी बदल देंगे

देशभक्ति का नियम

देश भक्ति हर किसी का गाना होना चाहिए वर्तमान में देश में हर किसी के दिलो दिमाग में देशभक्ति की भावना होना परम आवश्यक है।

आप अपने बच्चों को भी बचपन से देश की गरिमा वीर सपूतों बलिदानियो स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करना सिखाए उन्हें राष्ट्रीय चिन्ह राष्ट्रीय प्रतीक स्तंभ राष्ट्रगान राष्ट्रीय मूल्यों के प्रति सजग करें ऐसा संकल्प निश्चित ही आपके मन को असीम सुकून देगा।

वर्ष 2018 को अलविदा !वर्ष 2019 का आगमन हर वर्ष की तरह एक और नए वर्ष का आगमन !फिर से नयी उमंगे नए उत्साह !नया जोश ! नया जनून ! कुछ नया, कुछ अलग कर दिखाने का जनून !पुराणी भूलो को सुधारकर सफलता हासिल करने का अवसर ! जी हा, हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आपके पास Chance है अपने – आपको,अपने दिलो – दिमाग को तरो ताजा करने का !



प्रदूषण नहीं फैलाने का नियम


वातावरण लगातार दूषित हो रहा है वायु व जल प्रदूषण से संबंधित से हर रोज नई नई रिपोर्ट्स आ रही है ऐसे ही संकल्प लें कि किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं फैलाएंगे जैसे गाड़ियों का प्रयोग कम से कम करेंगे महीने में एक पौधा लगाएंगे इत्यादि फसलों के अवशेष ना जलाएं और खेतों में रासायनिक खादों का उपयोग नहीं करने का Niyam अपनाये

स्वच्छता का नियम


संकल्प ले तन मन को अच्छे विचारों से स्वच्छ बनाना है अपने घर मोहल्ले गांव शहर को स्वच्छ बनाना है अपने देश को स्वच्छ बनाना है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि घर और मोहल्ले में कहीं भी इधर-उधर कूड़ा करकट नहीं फैलाना गलियों की नालियों को सदा साफ रखना है।

आपने टॉफी रैपर इत्यादि जहां दिल किया वहीं फेंक दिया नहीं नहीं ऐसा नहीं करना और कोई कर भी रहा है तो उसे भी समझाए बस इस तरह के कुछ कार्य करके आप स्वच्छ भारत अभियान में अपना सहयोग दे।

संस्कृति को जीवित रखने का नियम


भारतीय संस्कृति सबसे प्राचीन व श्रेष्ठ है इसी के चलते भारत को विश्व गुरु भी माना जाता है मगर पाश्चात्य संस्कृति का अनुसरण कर युवा पीढ़ी दिग्भ्रमित हो रही है ऐसे में अगर आप युवा है तो अपनी संस्कृति जैसे बड़े बुजुर्गों का सम्मान करना। 

योग अध्यात्म को अपनाना सात्विक जीवन व्यतीत करना इत्यादि का अनुसरण करें आपके बच्चे हैं तो उन्हें संस्कृति से अवगत कराएं व संस्कृति की महता बताते हुए इसके पालन का संकल्प करना सिखाएं प्राचीन ग्रंथों वह महान व्यक्तियों द्वारा रचित कथा कहानियों को पढ़ने की ओर प्रेरित करें।


आशावादी बनाने का संकल्प


याद करें बीते वर्ष आपको किन जटिलताओं से दो-चार होना पड़ा था। उनसे सीखे अपने आप पर काबू रखें साहसिक बने रहे कभी निराश न हों निराशा किसी  भी समस्या को अधिक जटिल बना देती है नकारात्मक सोच से व्यक्ति की बुद्धि काम करना बंद कर देती है। 

इसीलिए हमेशा आशावादी बने रहने का संकल्प करें याद रखें कि जीवन में वह लोग ही कामयाब होते हैं जो गिरकर उठना जानते हैं गिरना कोई गुनाह नहीं है बल्कि किसी कार्य को और अधिक गुणवत्ता व सटीकता से करने का सबक होता है इसलिए सफलता से निराश ना हो बल्कि हमेशा बढ़ते रहने का नियम अपनाये


सेहतमंद बने रहने का संकल्प


सेहत की ओर ध्यान देना लाजिमी बनता है अपने लिए कुछ वक्त निर्धारित करें ताकि आप मानसिक शारीरिक व आत्मिक तौर पर स्वस्थ बने रहें अपना खान-पान सद्दा व स्वच्छ रखें मेडिटेशन को भी खानपान की तरह एक अभिन्न हिस्सा बनाएं। 

बीत गया सो बीत गया अपना भविष्य उज्जवल बनाने का संकल्प करें सदा हंसते मुस्कुराते रहने का सोचे टेंशन ना लेने का नहीं देने का इस फार्मूले को जीने का सबब बना ले।


कुछ नया सीखे

आप संकल्प करें कि इस वर्ष जरूर कुछ नया सीखना है आप ड्राइविंग सीख सकते हैं कोई नई भाषा सीख सकते हैं गीत संगीत या कोई सूर साज सीखना भी मुफीद रहेगा ऐसा कुछ जरूर सीखें इससे आपको एक्स्ट्रा एनर्जी मिलेगी आप एक्टिव रहेंगे और देखना फिर आपके लिए यह वर्ष कितना यादगार साबित होगा।

नव आवरण, नव किरण नूतन रवि शुभ आगमन नवी हिलोर, जन भाव -विभौर उजले तन, विनीत नमन नव चरण कर नव प्रण रे मनुवा बढ़ा कदम मन मोती इक ओजस्वी शबनम कर दफन है घंटा जो तम।


नव वर्ष पर महान लोगो के सर्वश्रेष्ठ विचार

एक जनवरी को हम अपने जीवन के हर हिस्से का लेखा -जोखा करते है। अपने कार्यों व खामियों की सूची बनाते है। अपने कार्यो व खामियों की सूचि बनाते है। इन्हे पूरा करने के लिए खूद को सामर्थ्यवान बनायें। ( एलेन गुडमैन )

हर साल नग्न कांटे से पैदा हुई बेरी की तरह होता है। ( हार्टले )

नए साल का मेरा संकल्प है। खुशी से मूर्खो को सहन करना। लेकिन शर्त यह है की वे मेरा और अधिक समय फालतू में बर्बाद ना करें। ( जेम्स ऐगेट )

एक आशावान व्यक्ति नए साल को देखने के लिए आधी रात तक जगता रहता है। वहीं निराशावादी व्यक्ति पुराने साल के जाने को सुनिश्चित करने के लिए जागता रहता है। ( बिल वान )

साल का न तो अंत है और न ही शुरूआत, बल्कि यह तो अपने अनुभव से मिलने वाले विवेक के साथ आगे बढ़ते जाने का Time है। ( हाल बोलैंड )

हम एक किताबे खोलेंगे। उसके सभी पन्ने खाली है हम उसमे सारे शब्द खुद लिखेंगे। इस किताब को ‘अवसर’ कहते है। और इसका पहला पाठ नए साल का पहला दिन होता है। ( एडिथ लव्जोये पीयर्स )

बीते साल को अत्तीत के अंधकार में डाल दो। और इसे जाने दो, यह सोचो की यह अपूर्ण था और भगवान का शुक्र है की वो निकल गया। ( ब्रुक्स एटकिंसन )

नए साल का स्वागत हमारे लिए सब कुछ सही करने का एक और मौका होता है। ( ओपरा विनफ्रे )

नया साल हमारे सामने खड़ा है। एक पाठ के समान इसे लिखे जाने के इंतजार में। हम लक्ष्य बनाकर उस कहानी को लिखने Help कर सकते है। ( मेलोडी बैटी )

आप हर समय कलेंडर के बंद पन्ने को खोल कर नए विचारो और प्रगति के लिए एक नयी जगह प्रदान करते हो। (चाल्र्स केटरिंग )

आने वाले साल पर मुस्कान की उम्मीद के साथ बोले की यह साल बहुत ही खुशी देने वाला होगा। (अल्फ्रेड टेनीसन )

इस नवबर्ष को सभी दूसरे बर्षो की तुलना में बेहतर बनाए। आप कुछ ऐसी चीजे करने का संकल्प, जो आप हमेशा से करना चाहते है। ( एन लंदेर्स )

ये पोस्ट भी पढ़े

Final Word 

दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको नव वर्ष पर अपनाये नए
नियम जो 100 प्रतिशत आपकी ज़िन्दगी बदल देंगे ( Nav Varsh 
Par Apnaye Nay Niyam) यह पोस्ट पसंद आई होगी। अपने
विचार हमें Comment Box में दे और इस पोस्ट को Share करें। 

धन्यवाद 

Previous articleसामान्य बीमारियों के दर्द का उपचार,लक्षण एंव चिन्ह
Next articlePerfect Benefits Of Vitamin C
हमारे Blog बनाने का मकसद है की आप तक हर तरह की जानकारी पहुंचा सकें इसलिए हमने अपने ब्लॉग का नाम helpbookk रखा है। Internet एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हर जानकारी प्राप्त कि जा सकती है हमारी हमेशा यही कोशिश रहेगी की आपको सभी जानकारी हेल्पफुल और हिंदी में उपलब्ध करवाई जाए जिससे आपको अधिक से अधिक लाभ मिल सके। अधिक जानकारी के लिए यहाँ दवाएं हमसे सपर्क करें : helpbookk@gmail.com
SHARE

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here